प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

पीएम मोदी ने कोरोना फ्रंटलाइन वर्करों के लिए किया क्रैश कोर्स की शुरुआत

Share on

PM Modi, Crash course for covid19 frontline worker

नई दिल्ली, हिंट समाचार। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कोविड-19 फ्रंटलाइन वर्कर्स के लिए विशेष प्रशिक्षण कार्यक्रम का शुभारंभ किया। इस शुभारंभ के साथ 26 राज्यों के 111 प्रशिक्षण केन्द्रों में इस कार्यक्रम की शुरूआत हो गई। पीएम मोदी ने कहा कि इस अभियान से कोविड से लड़ रही हमारी हेल्थ सेक्टर की फ्रंटलाइन फोर्स को नई ऊर्जा भी मिलेगी और हमारे युवाओं के लिए रोजगार के नए अवसर भी बनेंगे।

प्रधानमंत्री ने कहा कि ये वायरस हमारे बीच अभी भी है और इसके मयूटेट होने की संभावना भी बनी हुई है। इसलिए हर इलाज और सावधानी के साथ आने वाली चुनौतियों से निपटने के लिए हमें देश की तैयारियों को बढ़ाना होगा। इसी लक्ष्य के साथ देश में एक लाख फ्रंटलाइन कोरोना वॉरियर तैयार करने का महाअभियान शुरू हो रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को कोरो फ्रंटलाइन वर्करों के लिए क्रैश कोर्स लॉन्च कर इसकी शुरुआत देश भर के 26 राज्यों में स्थित 111 प्रशिक्षण केंद्रो में की। प्रधानमंत्री के साथ इस मौके पर स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप के केंद्रीय मंत्री भी मौजूद थे।

कोरोना महामारी के दौरान भारत में मानव संसाधन, दवाओं, मेडिकल उपकरणों, अस्पताल में बिस्तर तक की कमी को पूरा करने की दिशा में सरकार पूरी तरह प्रयासरत है। इसी सब सिलसिले में ही इस प्रोग्राम की शुरुआत की जा रही है, जिससे मेडिकल क्षेत्र से बाहर के लोगों की भी अगर आवश्यकता पड़ती है तो उसे नियुक्त किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना 3.0 के तहत इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को तैयार किया गया है। इसकी लागत कुल 276 करोड़ रुपये है। जिसके तहत छह भूमिकाओं में इसमें दक्षता के लिए ट्रेनिंग दी जाएगी। जैसे- इमरजेंसी केयर सपोर्ट, होम केयर सपोर्ट, एडवांस केयर सपोर्ट, बेसिक केयर सपोर्ट, मेडिकल इक्विपमेंट सपोर्ट और सैंपल कलेक्शन सपोर्ट। जानकारी हो कि हेल्थ सेक्टर में वर्तमान व भविष्य के लिए मानव संसाधन की जरूरतों को पूरा करने के लिए नॉन मेडिकल हेल्थकेयर वर्करों का कौशल विकास करना इस प्रोग्राम का मकसद है।

कोरोना वायरस के 70,000 से कम केस हुए दर्ज

जानकारी हो कि देश में कोरोना वायरस की दूसरी लहर अभी पूरी तरह से खत्म नहीं हुई है। दूसरी लहर के तहत दैनिक संक्रमित मामले भले ही कम हो गए हों लेकिन मौत का आंकड़ा अभी भी चिंता का सबब बना हुआ है। कोरोना के दैनिक संक्रमित मामलों में उतार-चढ़ाव जारी है। आज बीते 24 घंटे में कोरोना वायरस के 62,480 नए मामले दर्ज किए गए हैं, जबकि 1587 मरीजों ने इस खतरनाक वायरस के आगे दम तोड़ा है।


Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *