- जनशिकायतों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण कराएं निस्तारण
- जनकल्याण के लिए समस्त अधिकारी अपनी कार्य संस्कृति में परिवर्तन लाएं
- शिकायतों के निस्तारण में कोताही बर्दाश्त नहीं
- शिकायतों के निस्तारण को नगर आयुक्त एवं जीडीए उपाध्यक्ष एक वरिष्ठ अधिकारी को उत्तरदायी अधिकारी नामित करे
गाजियाबाद। जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट के महात्मा गांधी सभागार में जनसुनवाई पोर्टल की कृत शिकायत निवारण प्रणाली पर लम्बित शिकायतों की समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने विभिन्न विभागों की शिकायतें लम्बित होने पर नाराजगी जताई। उन्होंने निर्देशित किया कि शिकायतों का गुणवत्ता पूर्ण निस्तारण करे। इसमें किसी भी स्तर पर लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। बैठक के दौरान जिलाधिकारी द्वारा कार्यालयाध्यक्षों को उनके पोर्टल पर लम्बित शिकायतों के बारे में अवगत कराया गया, जिसमें कई विभागों में विभिन्न सन्दर्भो के मामले लम्बित पाय ेगये। शिकायतों का निस्तारण नहीं होने पर जिलाधिकारी ने नाराजगी जाहिर करते हुए सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों को उनके निस्तारण करने के कड़े निर्देश दिये। साथ ही चेतावनी दी कि शिकायतों का निस्तारण करने के बाद अवगत भी कराया जाये। उन्होंने कहा किस भी कार्यालयाध्यक्ष तथा विभागाध्यक्ष शिकायतों का निस्तारण समय से करें तथा इस बात का विशेष ध्यान रखें कि शिकायतों का निस्तारण गुणवत्ता पूर्ण तरीके से हो और निस्तारण करने से पूर्व यदि सम्भव हो तो शिकायतकर्ता को अवश्य सुना जाये। उन्होंने कहा कि शिकायतों के निस्तारण में किसी भी प्रकार की लापरवाही या उदासीनता होने प्रशासन स्तर से सम्बन्धित अधिकारी के विरूद्ध सीधे कार्यवाही की जायेगी, जिसके लिए वह स्वयं जिम्मेदार होंगे। बैठक में जिलाधिकारी द्वारा आईजीआरएस पोर्टल पर विभिन्न सन्दर्भो से प्राप्त शिकायतों के बारे में सभी उपस्थित अधिकारियों को अवगत कराया गया। उन्होंने बताया कि पोर्टल पर विभिन्न विभागों के संदर्भो से शिकायतें प्राप्त होती रहती हैं जिसके तहत इन शिकायतों का पोर्टल पर प्रदर्शन समयावधि के उपरान्त लम्बित, समयावधि के अन्तर्गत लम्बित, उच्च स्तर पर आख्या प्रेषित, निस्तारित, अनमार्क, समस्त के रूप में होता है। उन्होंने निर्देशित किया कि सभी अधिकारी सभी संदर्भों प्राप्त शिकायतों का प्रतिदिन अपनी आईडी एवं पासवर्ड से लॉग इनकर उनका ससमय निस्तारण करें। उन्होंने ेनिर्देशित किया कि आईजीआरएस पोर्टल पर प्राप्त शिकायतों की समीक्षा शासन स्तर से की जाती है। इसलिए इन शिकायतों का समय से निस्तारण अत्यन्त आवश्यक है। समीक्षा में जिलाधिकारी ने पाया कि नगर निगम एवं जीडीए सेआईजीआरएस पोर्टल के अंतर्गत काफी शिकायतें लंबित हैं जिस के लिए उन्होंने अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम खालिद अंजुम को निर्देशित किया कि वह उनके माध्यम से नगर आयुक्त एवं उपाध्यक्ष जीडीए को पत्र प्रेषित करें जिसमें एक वरिष्ठ अधिकारी को उत्तरदाई अधिकारी नामित किया जाए जो जनशिकायतों का समयबद्ध एवं गुणवत्तापूर्ण निस्तारण कराना सुनिश्चित करें। इस अवसर पर अपर नगर मजिस्ट्रेट प्रथम खालिद अंजुम सहित जिलास्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।